होम Breaking News केरल निकाय चुनाव : पंडालम में NDA की जीत, तिरुवनंतपुरम में कड़ी...

केरल निकाय चुनाव : पंडालम में NDA की जीत, तिरुवनंतपुरम में कड़ी टक्कर

केरल निकाय चुनाव : पंडालम में NDA की जीत, तिरुवनंतपुरम में कड़ी टक्कर

केरल में स्थानीय निकाय के लिए हुए चुनाव में वोटों की गिनती जारी है. आज 1199 स्थानीय निकाय के नतीजे आएंगे. इनमें 941 ग्राम पंचायत, 152 ब्लॉक पंचायत, 14 जिला पंचायत, 86 नगर पालिका और 6 नगर निगम शामिल हैं. इस चुनाव में वामपंथी दलों के नेतृत्व वाले (एलडीएफ) कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) और बीजेपी ने पूरी ताकत झोंक दी थी. केरल में जनाधार बढ़ाने के लिए बीजेपी ने पहली बार बड़ी तादाद में बड़ी संख्या में ईसाई और मुस्लिम प्रत्याशी उतारे हैं. बता दें कि राज्य में अगले साल विधानसभा चुनाव है, इससे पहले इन चुनावों को अहम माना जा रहा है.

 

तिरुवनंतपुरम जीत के करीब LDF

तिरुवनंतपुरम नगर निगम में लेफ्ट की अगुवाई वाली LDF बहुमत हासिल करने के करीब है. यहां एलडीएफ 45 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है, एनडीए 28 पर आगे चल रही है. यूडीएफ 9 सीटों पर जबकि अन्य पार्टियां 5 सीटों पर आगे चल रही है. तिरुवनंतपुरम नगर निगम में 51 सीट हासिल करने पर निगम गठित किया जा सकता है.

LDF की बढ़त कायम, UDF दूसरे, NDA तीसरे नंबर पर

केरल के स्थानीय निकाय के चुनाव में सत्तारूढ़ एलडीएफ अपनी बढ़त बनाए रखा है. जबकि कांग्रेस की अगुवाई वाली UDF दूसरे नंबर पर है. NDA तीसरे नंबर पर रही है. ग्राम पंचायत सीटों में LDF 482 पर UDF 383 पर और NDA 24 सीटों पर आगे चल रही है. अन्य  40 सीटों पर आगे चल रहे हैं.  ब्लॉक पंचायतों में LDF- 203 UDF-48 अन्य 1 सीटों पर आगे चल रहे हैं.  14 जिला पंचायत में  LDF-10 UDF-4 पर आगे चल रही है. म्यूनिशिपलिटी में LDF-42 UDF-39 NDA-2 और अन्य 6 सीटों पर आगे चल रही है. निगम में UDF 3 और LDF 3 सीटों पर आगे चल रही है. 

 

पंडालम में NDA की जीत

पंडालम म्यूनिशिपल कॉरपोरेशन में एनडीए ने सीपीएम की अगुवाई वाले LDF को शिकस्त दी है और इस सीट पर कब्जा कर लिया है.

 

तिरुवनंतपुरम में LDF के मेयर कैंडिडेट हारे

केरल निकाय चुनाव के ताजा नतीजों की बात करें तो एलडीएफ 7 वार्डों में जीत चुकी है, एनडीए को 3 वार्ड पर जीत मिली है, और यूडीएफ को 1 वार्ड पर जीत मिली है. तिरुवनंतपुरम में एनडीए 13 वार्ड पर आगे है, LDF 21 पर आगे चल रही है, UDF 4 वार्ड पर आगे है. तिरुवनंतपुरम में LDF के मेयर कैंडिडेट एस पुष्पलता एनडीए कैंडिडेट से 145 वोटों से हार गई हैं.

Leave a Reply