होम अंतरराष्ट्रीय यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ब्रिटेन पहुंचे

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ब्रिटेन पहुंचे

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की बुधवार को एक सरप्राइज विजिट पर ब्रिटेन पहुंचे। प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने एयरपोर्ट पर गले लगाकर उनका स्वागत किया। इस मुलाकात की फोटो सुनक ने अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर की। इसके बाद दोनों 10 डाउनिंग स्ट्रीट (PM के सरकारी आवास) पहुंचे। जेलेंस्की ने ब्रिटेन की संसद में स्पीच भी दी।

साथ ही वे किंग चार्ल्स से बकिंघम पैलेस में मिले। जेलेंस्की ने UK की संसद में कहा, लंदन हमारे साथ जंग के पहले दिन से खड़ा है। मुझे नहीं पता मैं आपकी मदद का शुक्रियादा कैसे करूं। हमें पता है कि रूस ये जंग हारेगा। हमारी जीत के बाद पूरी दुनिया में बदलाव आएगा। उन्होंने आगे कहा, बोरिस जॉनसन (ब्रिटेन के पूर्व PM) हमारी मदद के लिए सबको तब एकसाथ लाए, जब यह काम नामुमकिन लग रहा था। पिछले साल फरवरी में रूस के हमले के बाद यूक्रेन, US और UK अच्छे दोस्त बन गए हैं। जेलेंस्की ने रूस पर ब्रिटेन के लगाए ताजा प्रतिबंधों की भी सराहना की।

जेलेंस्की ने अपनी स्पीच में ब्रिटेन की ओर से 14 चैलेंजर टैंकों की मदद के लिए PM सुनक को धन्यवाद दिया। दरअसल, अमेरिका और जर्मनी के यूक्रेन के लिए हथियार भेजने की घोषणा के बाद ब्रिटेन ने भी 14 चैलेंजर 2 टैंक के साथ आर्टिलरी और हजारों राउंड गोला-बारूद भेजने की घोषणा की थी। इससे यूक्रेन की सेना को रूस का सामना करने में काफी मदद मिलने की उम्मीद है। स्पीच में जेलेंस्की ने दुनिया में वर्ल्ड ऑर्डर, ह्यूमन राइट्स और जस्टिस पर भी बात की। जेलेंस्की बोले, जो भी हिंसा और आतंक करते हैं, उन्हें जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए। उन्होंने पश्चिमी देशों से यूक्रेन की सहायता के लिए और फाइटर जेट्स देने की अपील भी की।

संसद में स्पीच के बाद जेलेंस्की ब्रिटेन के किंग चार्ल्स से बकिंघम पैलेस में मिले। यह पहली बार है जब दोनों की मुलाकात हुई है। बता दें कि जेलेंस्की और उनकी पत्नी ओलेना अक्टूबर 2020 में बकिंघम पैलेस गए थे। यहां वे प्रिंस विलियम और और उनकी पत्नी केट मिडल्टन से मिले थे। यह उनकी दो दिन की ऑफिशियल विजिट थी।

जेलेंस्की के इस दौरे के दौरान सुनक ने यूक्रेन के लिए ब्रिटिश मिलिट्री सपोर्ट को बढ़ाने की घोषणा की। इससे यूक्रेन के फाइटर पायलट्स को NATO के फाइटर जेट्स में प्रशिक्षित किया जाएगा। पायलट्स के अलावा, ब्रिटेन ने कहा कि वह यूक्रेनी नौसैनिकों को भी जल्द ही ट्रेनिंग देना शुरू करेगा। ब्रिटेन पहले ही 10 हजार यूक्रेनी सैनिकों को ट्रेन कर चुका है, जिनमें वे सैनिक भी शामिल हैं जो चैलेंजर टैंकों को चलाना सीखने के लिए पिछले हफ्ते लंदन पहुंचे थे।

ब्रिटेन में अपनी यात्रा के बाद जेलेंस्की फ्रांस जाएंगे। यहां वे राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मिलेंगे। इसके बाद वे बेल्जियम जाएंगे, जहां वे EU के लीडर्स से मुलाकात करेंगे। रूस के हमले के बाद ये जेलेंस्की की अपने देश से बाहर दूसरी विजिट थी। इससे पहले दिसंबर में वो अमेरिका गए थे। यहां उन्होंने प्रेसिडेंट जो बाइडेन से मुलाकात के साथ ही अमेरिकी संसद को भी संबोधित किया था। अमेरिका की ही तरह ब्रिटेन ने भी यूक्रेन में फाइटर जेट्स भेजने से इनकार कर दिया है।

हालांकि, पिछले हफ्ते वॉशिंगटन पहुंचे ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा था कि ब्रिटेन सहित पश्चिमी देशों को यूक्रेन की मदद के लिए हर संभव कदम उठाना चाहिए। उन्हें जरूरत पड़ने पर फाइटर जेट्स भी भेजने चाहिए जिससे रूसी सैनिकों को हराने में मदद मिल सके।

– एजेंसी

Leave a Reply